उत्तर प्रदेश की आपातकालीन सेवा ‘112’ में बड़े सुधार: नई तकनीक और बढ़ी क्षमता के साथ त्वरित प्रतिक्रिया

0

उत्तर प्रदेश की आपातकालीन सेवा ‘112’ ने अपने दूसरे चरण के तहत सेवा में कई महत्वपूर्ण सुधार और तकनीकी उन्नति को शामिल किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उद्घाटित इस नई सेवा से न केवल प्रतिक्रिया समय में सुधार होगा बल्कि नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रमुख सुधार और परिवर्तन

1. पीआरवी वाहनों की संख्या में वृद्धि

पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) की संख्या 4,800 से बढ़ाकर 6,278 कर दी गई है। इससे आपातकालीन स्थिति में पुलिस की प्रतिक्रिया समय में सुधार होगा और अधिकतम घटनाओं पर त्वरित प्रतिक्रिया दी जा सकेगी।

2. कॉल लेने वालों की संख्या में वृद्धि

कॉल सेंटर में कॉल लेने वालों की संख्या में करीब 40% की वृद्धि की गई है, जिससे कॉल रिस्पांस टाइम में सुधार होगा। अब नागरिकों को अपनी समस्या बताने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

3. गोपनीयता और भाषाई सुविधा

मदद मांगने वाला व्यक्ति यदि अपनी पहचान उजागर नहीं करना चाहता, तो उसकी गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा, एआई से लैस चैटबॉट के माध्यम से किसी भी भाषा में कॉल करने वाले को उनकी समस्या के अनुसार तुरंत मदद मिलेगी। अनुवाद के जरिए कॉल लेने वाले को समस्या तुरंत बताई जाएगी।

4. इमरजेंसी लोकेशन सर्विस (ELS)

यूपी पुलिस ने इमरजेंसी लोकेशन सर्विस (ELS) का उपयोग करना शुरू किया है, जिससे कॉल करने वाले की सही लोकेशन का तुरंत पता लगाया जा सकेगा। यूपी पुलिस यह सेवा लागू करने वाली देश की पहली पुलिस है।

5. सीएम हेल्पलाइन और अन्य एजेंसियों से समन्वय

दूसरे चरण में ‘112’ सेवा को सीएम हेल्पलाइन समेत 15 नई एजेंसियों से जोड़ा गया है, जिनमें मेट्रो, डिजास्टर हेल्पलाइन, यूपी कॉप, जीआरपी, फायर, एसडीआरएफ, और स्मार्ट सिटी जैसी सेवाएं शामिल हैं।

6. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और ट्रैकिंग

जिलों के कप्तानों या पुलिस कमिश्नरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ने की सुविधा है। इसके अलावा, कॉल करने वाला व्यक्ति मदद के लिए भेजी गई पीआरवी को भी ट्रैक कर सकेगा।

7. वीडियो वार्निंग कैमरे और रिकॉर्डिंग

नई तकनीक के तहत वीडियो वार्निंग कैमरों और आसपास लगे कैमरों के जरिए घटनाओं की रिकॉर्डिंग की जा सकेगी, जिससे भविष्य में जांच और सुरक्षा दोनों में मदद मिलेगी।

नए सुधारों की प्रभावशीलता

इन सुधारों के साथ, ‘112’ सेवा अब और भी अधिक प्रभावी और त्वरित बन गई है। एआई और नई तकनीकियों के उपयोग से यह सेवा अधिक उपयोगकर्ता मित्रवत बन गई है। इससे आपातकालीन सेवाओं की क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन सुधारों की सराहना करते हुए कहा, “हमारी प्राथमिकता हमेशा से नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा रही है। ‘112’ सेवा में किए गए ये सुधार हमारे इस संकल्प को और भी मजबूत बनाएंगे और आपातकालीन स्थिति में त्वरित और प्रभावी प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे।”

उत्तर प्रदेश की ‘112’ सेवा में किए गए इन सुधारों से आपातकालीन सेवाओं की क्षमता और उनकी त्वरित प्रतिक्रिया में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। यह पहल न केवल नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी, बल्कि राज्य की आपातकालीन सेवाओं को भी एक नई दिशा प्रदान करेगी।

source- nbt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *